मदरसों को देना होगा देशभक्ति टेस्ट

Posted by

ख़बर चौंकाने वाली ज़रूर है पर सच है। NEWS 18 पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक यूपी की योगी सरकार इस बार मदरसों का देशभक्ति टेस्ट लेगी। इसके अनुसार मदरसों को स्वंतत्रता दिवस के अवसर पर राज्य द्वारा निर्धारित कुछ कार्यक्रमों का आयोजन करना होगा। इसके साथ साथ इन कार्यक्रमों की विडियोग्राफी करना भी अनिवार्य होगा ताकि अधिकारियों इसकी पुष्टि कर सकें।

बताया जा रहा है कि ये अपनी तरह का पहला ऐसा आदेश है। इसके पीछे सरकार की मंशा राष्ट्रीय पर्व को लेकर मदरसों की क्या धारणा है, इसका अनुमान लगाना हो सकती है। बहरहाल जैसी की उम्मीद थी, विरोध के स्वर उठने शुरू हो गए हैं। मदरसा संगठनों ने इस आदेश को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए उन्हें शक की नजरों से देखे जाने की बात भी कही है।

किस्सा कुछ यूँ है कि मदरसा परिषद बोर्ड की ओर से 3 अगस्त को जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को एक पत्र भेजा गया, जिसमें मदरसों को स्वतंत्रता दिवस पर सुबह आठ बजे झंडारोहण एवं राष्ट्रगान का आयोजन करने का निर्देश दिया गया है। इसके पश्चात मदरसों से सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देने का आह्वान किया गया है। गौरतलब है कि मदरसों को इन सभी कार्यक्रमों के वीडियो और चित्र जिले के अल्पसंख्यक अधिकारी को सौंपने पड़ेंगे।

अब ये विवादस्पद निर्णय बहुत सारे लोगों के गले नहीं उतरा है। मदरसा प्रबंधक हाजी सैयद तहव्वर हुसैन ने पत्र की मंशा पर सवाल उठाते हुए कह कि जंग-ए-आजादी में मदरसा और यहां के शिक्षकों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया है और ऐसे में उनकी देशभक्ति पर सवाल उठाना दुर्भाग्यपूर्ण व निंदनीय हैं। ख़ैर नोटिस तो जारी हो चूका है और स्वतंत्रता दिवस भी आने वाला है। अब ऐसे में आगे के घटनाक्रम पर नज़र रखना अहम होगा और इस नेक काम के लिए हम तत्पर हैं।

(Visited 15 times, 1 visits today)

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *